WordPress se Blog Kaise shuru kare – Web Tutorial

WordPress ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप एक सुंदर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं। यह begginers के लिए सबसे आसान और सबसे लचीला ब्लॉगिंग और वेबसाइट content management system  हो सकता है।

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस का संक्षिप्त इतिहास।

यह एक blogging tool से बहुत अधिक क्यों है

“ओपन सोर्स” की शक्ति

वर्डप्रेस कैसे काम करता है।

वर्डप्रेस चुनने के 5 कारण

WordPress क्या है?

WordPress एक ऑनलाइन, ओपन सोर्स वेबसाइट निर्माण उपकरण है जो PHP में लिखा गया है। लेकिन simple इसको कह सकते है  यह आज सबसे आसान और सबसे शक्तिशाली ब्लॉगिंग और वेबसाइट सामग्री प्रबंधन प्रणाली (या सीएमएस) है। जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, या यहां तक कि एक एप्लिकेशन बनाने के लिए कर सकते हैं। चूंकि यह पहली बार 2003 में जारी किया गया था, इसलिए वर्डप्रेस एक अत्यधिक लचीली content management system में परिपक्व हो गया है। और आज, यह पूरे वेब के 30% से अधिक websites और blogs का हिस्सा है | जिनमें से कुछ सबसे popular websites भी शामिल हैं जिनके बारे में आपने शायद सुना हो।

wordpress

WordPress आपको अपने वेब ब्राउज़र का उपयोग करके अपनी खुद की पूर्ण विशेषताओं वाली वेबसाइट बनाने और प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है वो भी बिना कोड सीखे।

WordPress का उपयोग शुरू करने के लिए, पहले आप software download करेंगे, इसे वेब सर्वर पर स्थापित करेंगे, इसे डेटाबेस से कनेक्ट करेंगे, और फिर वेब पर अपनी सामग्री प्रकाशित करना शुरू करेंगे। यह complex लग सकता है, लेकिन पूरी process में लगभग 5 मिनट लगते हैं। और एक बार स्थापित होने के बाद, यह आपको सामग्री प्रकाशित करने और अपनी website बनाने के लिए एक simple वेब-आधारित editor का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। WordPress.com पर एक होस्ट किया गया संस्करण भी है जो आपको कुछ ही सेकंड में एक नई wordpress powerd website बनाने की अनुमति देता है।

कई कारण हैं कि wordpress आपके blog या व्यावसायिक वेबसाइट के निर्माण के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

सबसे पहले, वर्डप्रेस को एक open source लाइसेंस के तहत वितरित किया जाता है – जिसका अर्थ है कि आप वर्डप्रेस software को डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आप मुफ्त में…। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि दुनिया भर में सैकड़ों स्वयंसेवक लगातार वर्डप्रेस software का निर्माण और सुधार कर रहे हैं।

दूसरा, वर्डप्रेस learn और use करना आसान है – हर बार जब आप अपनी वेबसाइट में एक छोटा सा बदलाव करना चाहते हैं, तो वेब डिज़ाइनर को काम पर रखने के बजाय, आप अपनी content को आसानी से managed और update कर सकते हैं … उन मूल स्वरूपण टूल का उपयोग करना जिनसे आप शायद पहले से परिचित हैं। ।

तीसरा, यह पूरी तरह से customizable है – हजारों theme और plugins हैं जो आपको आसानी से अपनी वेबसाइट के संपूर्ण स्वरूप को बदलने में सक्षम बनाते हैं, या यहां तक कि कुछ ही क्लिक के साथ अपनी website पर नई features को add करते हैं।

यदि आपको प्रोब्लम हो रही है  कोई feature को करने में  हैं, या आप कस्टम सुविधाएँ जोड़ना चाहते हैं, तो सहायता प्राप्त करना या आपकी सहायता के लिए किसी को hire करना आसान है। इस साइट पर वर्डप्रेस ट्यूटोरियल के अलावा, हजारों वर्डप्रेस डेवलपर्स और डिज़ाइनर भी हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। आपके सवालों के जवाब पाने के लिए official वर्डप्रेस फोरम एक बेहतरीन जगह है। और हर साल, दुनिया भर में हजारों स्थानीय वर्डप्रेस events होती हैं, जहां आप अन्य वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के साथ मिल सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं।

आप अपनी content के नियंत्रण में हैं। कुछ अन्य publishing platform आपकी अपनी वेबसाइट पर क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं। और आप उस सेवा में lock हो जाते हैं| यदि यह कभी बंद हो जाता है तो आपकी content बस गायब हो सकती है। वर्डप्रेस के साथ, आप अपने डेटा को ब्लॉगर या टंबलर जैसे अन्य platform से import कर सकते हैं, और आप अपने डेटा को वर्डप्रेस से दूर स्थानांतरित करने के लिए आसानी से export कर सकते हैं, जब भी आप चुनते हैं। आप अपनी content पर नियंत्रण रखते हैं।

क्या वर्डप्रेस आपके लिए सही है?

यदि आप एक आसान tool की तलाश कर रहे हैं जो आपको कोड बनाने का तरीका सीखने के बिना अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में मदद करेगा, तो आप वर्डप्रेस को like करेंगे।

वर्डप्रेस Installation

इसे सेट करना काफी सरल है। आपको बस control panel में ऑटो इंस्टॉलर अनुभाग पर नेविगेट करना होगा।

वर्डप्रेस स्थापना विवरण भरना

WORDPRESS

Admin area

अपने ब्लॉग management  को आसान बनाने के लिए, वर्डप्रेस एक सहज ज्ञान युक्त डैशबोर्ड प्रदान करता है।

आप ब्राउज़र में yourdomain.com/wp-admin टाइप करके इसे एक्सेस कर सकते हैं।

Themes

Appearance section में, आप कई मुफ्त थीम पा सकते हैं और एक स्टाइलिश लुक चुन सकते हैं।

वर्डप्रेस appearance menu यदि आपको चुनने में कठिनाई होती है, तो सबसे अच्छा collection of the best free wordpress themes को चुने ।

Plugins

प्लगइन्स section मुफ्त एक्सटेंशन के एक बड़े library को पेश करता है। आप इन्हें use करके अपने blog की functionality बढ़ा सकते है और अपने blog को मन चाहा रूप और आकार दे सकते है |

यहाँ हम आपको 3 आवश्यक ऐसे प्लगइन्स के बारे में बतायेंगे जिसका use हर blog में होता है या होनी चाहिए|

Yoast SEO– आपको नवीनतम SEO practices के साथ अपनी पोस्ट को बहुत आसान बनाने देगा।

Akismet Anti-Spam– आपके comment सेक्शन को साफ़ और स्पैम-मुक्त रखेगा।

Jetpack– security, performance, statics और उससे भी अधिक features का bundle है |

ब्लॉग पोस्ट और पेज बनाना

Page section ठीक वही करता है जो वह कहता है। आप अपने ब्लॉग पर और पेज बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं (जैसे कि हमारे बारे में; हमसे संपर्क करें और इसी तरह)

इस बीच, पोस्ट section आपका सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला क्षेत्र होगा, क्योंकि वहां सभी नए ब्लॉग पोस्ट बनाए जाएंगे।

अधिक detail के लिए, beginners को web tutorial पढना चाहिए |

बेस्ट blogging tips अवशय जानने चाहिए blogging में success होने के लिए क्लिक करे 

 

Leave a Reply