Google Assistant क्या है और इसको कैसे use करते है

Google Assistant के बारे में

अमेज़न के एलेक्सा, Apple के सिरी और Microsoft के कोरटाना का गूगल वर्जनGoogle Assistant है। इसने अपने 2016 के लॉन्च के बाद से अविश्वसनीय प्रगति की है Google ने अपने strategy केतहत असिस्टेंट को दूर तक फैलाया है न केवल अपने स्वयं के हार्डवेयर पर, बल्कि अन्य कंपनियों के साथ Partnership के माध्यम से जो Google assistant devices की एक विशाल रेंज में, फ्रिज और हेडफ़ोन से लेकर स्पीकर और कारों तक देखता है। यहां बताया गया है कि Google असिस्टेंट कैसे काम करता है और आपको Google के AI के बारे में क्या जानना चाहिए।

Google Assistant

Google Assistant क्या है ?

वॉयस असिस्टेंट  गूगल का गूगल असिस्टेंट है। जब यह लॉन्च हुआ, Google असिस्टेंट Google नाओ का विस्तार था, जिसे Google के मौजूदा “ओके Google” वॉयस कंट्रोल पर विस्तार करते हुए व्यक्तिगत रूप से बनाया गया | Originally, Google नाओ ने चालाकी से आपके लिए प्रासंगिक जानकारी निकाली है। यह जानता था कि आपने कहां काम किया है, आपकी बैठकें और यात्रा की योजनाएं, खेल टीमें जो आपकी लाइक्स हैं, और आपको क्या इंटरेस्ट  है ताकि यह आपके लिए related इनफार्मेशन के साथ आपको प्रस्तुत कर सके| Google ने बहुत वक़्त तक Google now को मार दिया है, लेकिन असिस्टेंट एक ही स्थान पर रहता है, इन व्यक्तिगत तत्वों को व्यापक रूप से आवाज नियंत्रण के साथ फ्यूज करता है।

google assistant
Google Assistant क्या कर सकता है?

गूगल असिस्टेंट आपको “ok Google” या “hey Google” के word कहने के बाद आपको कई कार्यों को पूरा करने के लिए वॉयस कमांड, वॉइस सर्चिंग और आवाज-सक्रिय डिवाइस नियंत्रण प्रदान करता है। यह आपकी conversationalबातचीत के लिए बनाया गया है। सबसे पोपुलर  questions में से कुछ आप Google सहायक से पूछ सकते हैं:

मेरे नजदीक रेस्तरां खोजें।

आज मौसम कैसा है?

मुझे सुबह 5 बजे जगाओ।

घर पर नेविगेट करें।

रोहित को call करो ।

आज ऑफिस  “मैं एक घंटे में वहां पहुंचूंगा।”

28 अक्टूबर को एक पार्टी organize करना है ।

कुछ देश संगीत खेलते हैं।

आवाज बढ़ावो|

रौशनी कम करो।

टेलीग्राम खोलें।

चलो एक खेल खेलते है।

Google असिस्टेंट करेगा:

अपने devices और अपने स्मार्ट होम को कंट्रोल

calender और अन्य व्यक्तिगत इनफार्मेशन से पहुंच की जानकारी

resturant booking से लेकर , weather और news तक ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें

संगीत पर नियंत्रण रखना

अपने Chromecast या अन्य कम्पेटिबल devices पर कंटेंट प्ले करना

नियुक्तियां करें और संदेश भेजें

फोन पर एप्लिकेशन खोलें

अपने नोटिफिकेशन आप को पढ़ें

इसके साथ, आप Google असिस्टेंट से दर्जनों भाषाओं में वार्तालाप करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं। इंटरप्रेटर मोड को startकरने और बातचीत में हेल्प के लिए वास्तविक समय और बोले गए (और स्मार्ट डिस्प्ले पर) लिखित अनुवाद प्राप्त करने के लिए बस “Google, मेरा स्पेनिश दुभाषिया बनें” कहें। Google होम devices में Google असिस्टेंट स्मार्ट होम कंट्रोल की नींव बनाता है। यह उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ संगत है, इसलिए आप अपनी आवाज के साथ हीटिंग, रोशनी और बहुत कुछ नियंत्रित कर सकते हैं

google assistant
Google असिस्टेंट कौन से उपकरण प्रदान करते हैं?
 

मूल रूप से गूगल असिस्टेंटGoogle पिक्सेल स्मार्टफ़ोन और Google होम पर लॉन्च किया गया था, लेकिन अब यह केवल सभी आधुनिक एंड्रॉइड डिवाइसों के बारे में उपलब्ध है, जिसमें वेयर ओएस device, एंड्रॉइड टीवी और एनवीडिया शील्ड और कुछ कारों में अगर वे एंड्रॉइड ऑटो के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। Google Assistant Google होम स्मार्ट स्पीकर का मूल निवासी है, लेकिन यह सोनी, सोनोस, एलजी और पैनासोनिक सहित तीसरे पक्ष के निर्माताओं के अन्य स्मार्ट स्पीकरों पर भी व्यापक रूप से उपलब्ध है| उदाहरण के लिए, Philips Hue, नेस्ट उत्पादों और आइकिया होम स्मार्ट रेंज जैसे स्मार्ट होम उपकरणों को Google असिस्टेंट द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है और न केवल Google होम के जरिये से, बल्कि जहां भी आप Assistant के साथ बातचीत करते हैं। सहायक इस बिंदु पर हर जगह सही मायने में है, एक रास्ता है जो अमेज़ॅन के एलेक्सा के समान है।

फोन पर Google असिस्टेंट:

Google ने 2017 में अपनी Google सहायक सेवा का विस्तार किया ताकि यह अधिक मोबाइल उपकरणों पर उपलब्ध हो। हाल ही में लॉन्च हुए AI सिस्टम की पेशकश के साथ, अधिकांश एंड्रॉइड फोन में Assistant का रोल-आउट देखा गया। यहां तक कि Samsung के बिक्सबी जैसे अन्य एआई सिस्टम की पेशकश करने वाले डिवाइस भी Google Assistant की पेशकश करते हैं। अनिवार्य रूप से, यदि आपके फ़ोन में Android है, तो आपके फ़ोन में Google असिस्टेंट है, इसलिए Google असिस्टेंट के लिए उपयोगकर्ता का आधार बहुत बड़ा है।जब आपका एंड्रॉइड फोन बंद हो जाता है, तब भी आपको Assistant रिस्पॉन्स मिलना संभव है, अगर आप अपनी सेटिंग में ऑप्ट-इन करते हैं और आप व्यक्तिगत प्रश्नों के उत्तर भी देख सकते हैं| Google असिस्टेंट iPhone पर भी उपलब्ध है, हालांकि कुछ प्रतिबंध हैं।

Google मैप्स ऐप:

आपको Google असिस्टेंट Android और iOS दोनों उपकरणों पर Google मानचित्र में नेविगेट करने में मदद कर सकता है। अपनी आवाज के साथ, आप अपने ईटीए को दोस्तों और परिवार के साथ share कर सकते हैं, ग्रंथों का answer दे सकते हैं, संगीत और पॉडकास्ट खेल सकते हैं, अपने मार्ग के स्थानों की खोज कर सकते हैं या एक नया पड़ाव जोड़ सकते हैं, सभी Google मानचित्र में। Google असिस्टेंट आपके संदेश पढ़ सकता है और आपकी सभी सूचनाओं का जवाब दे सकता है (केवल Android)।

Google Assistant

वाहन चलाते समय, Google असिस्टेंट Google मानचित्र से आपके ईटीए की ऑटो-गणना कर सकता है और दोस्तों को भी भेज सकता है, यदि आपके पास एक Android डिवाइस है। Google मानचित्र खोलने और आरंभ करने के लिए बस “Google को Hey Google, मुझे घर ले जाओ” कहें।

Google होम उपकरण :

Google होम अमेज़न इको के लिए कंपनी का प्रत्यक्ष प्रतियोगी है। Google होम अनिवार्य रूप से एक Chromecast- सक्षम स्पीकर है जो ध्वनि-नियंत्रित सहायक के रूप में कार्य करता है। यह घर में Google असिस्टेंट के लिए कॉल का पहला पोर्ट है और यह एक विस्तृत पारिस्थितिकी तंत्र है। वर्तमान में Google होम पोर्टफोलियो में Google होम, Google होम मैक्स, Google Home mini, Nest Hub और Nest Hub max सहित पांच डिवाइस मौजूद हैं।

आप Google Home Devices को कुछ भी करने के लिए कह सकते हैं जो आप Assistant को एंड्रॉइड फोन पर करने के लिए कहेंगे, लेकिन घर में जाने से वास्तव में अन्य सेवाओं और कार्यों पर जोर दिया जाता है, जैसे स्मार्ट होम कंट्रोल, क्रोमकास्ट के साथ संगतता आपके टीवी पर फिल्में भेजने के लिए, और भी बहुत कुछ अधिक।

Google स्मार्ट डिस्प्ले :

आपके घर में हर जगह होने की दौड़ जारी है, Google ने Nest Hub और Nest Hub max में इको शो पर अपना खुद का स्थान लिया है| Google Assistant की पेशकश करने वाले स्मार्ट डिस्प्ले में जेबीएल और लेनोवो जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। लेनोवो स्मार्ट डिस्प्ले 7-इंच, 8-इंच और 10.1-इंच स्क्रीन विकल्पों में उपलब्ध है। जेबीएल लिंक व्यू इस बीच, 10W स्पीकर और 8-इंच टचस्क्रीन की एक जोड़ी है।

google assistant

Smart Display पर Google Assistant: कौन से उपकरण हैं?

कारें :

Google Assistant कुछ कारों में उपलब्ध है – जैसे वोल्वो और ऑडी – एंड्रॉइड ऑटो के लिए समर्थन पर निर्भर करता है, हालांकि इसके बाद की हेड यूनिट भी हैं। Google, Google असिस्टेंट को कार Assistant device बनाने के लिए एंकर और जेबीएल के साथ काम कर रहा है। उदाहरण के लिए, एंकर रोव बोल्ट और जेबीएल लिंक ड्राइव, किसी भी कार के सॉकेट में plug in करते हैं, जिससे आप bluetooth या औक्स के माध्यम से अपने फोन को अपनी कार के स्टीरियो से कनेक्ट कर सकते हैं। सहायक उपकरण कनेक्ट होने के बाद, आप hot hand sportके साथ Assistant हैंड्स-फ्री का उपयोग कर सकते हैं।

एंड्रॉइड टीवी:

Android TV कई उपकरणों पर Google Assistant भी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, सोनी अपने मॉडलों में एंड्रॉइड टीवी प्रदान करता है। हालांकि यहां एक और आयाम है: सोनी टीवी न केवल एंड्रॉइड टीवी चलाते हैं, बल्कि वे Google Home और अमेज़ॅन एलेक्सा के साथ भी संगत हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने स्पीकर से बात करके अपने टीवी को controll कर सकते हैं, साथ ही अपने टीवी पर बात करके अपनी रोशनी को adjust कर सकते हैं।

google assistant

Nvidia sheild टीवी जैसे सेट-टॉप बॉक्स भी गूगल Assistant को सपोर्ट करते हैं और Assistant को सपोर्ट करने वाले पॉपुलर मीडिया और एंटरटेनमेंट डिवाइसेज की लिस्ट लगातार बढ़ रही है, जिसमें Samsung के टीवी से लेकर मिक्स में भी रिसीवर के डीआईएसएच के हॉपर परिवार शामिल हैं। Google असिस्टेंट बिल्ट-इन के साथ, आप अपनी आवाज़ का उपयोग टीवी चालू करने, volume और channel बदलने के लिए कर सकते हैं।

 

हेडफोन और ईयरबड :

कई वायरलेस हेडफ़ोन में Google Assistant को सपोर्ट करता है। शुरू में बोस क्वाइटफोर्ट 35 और Google के खुद के पिक्सेल बड्स के साथ शुरू, असिस्टेंट अब हरमन, जेबीएल, सोनी और अन्य जैसे brand के कुछ modelsमें शामिल है।

स्मार्ट होम डिवाइस और उपकरण :

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, बहुत सारे जुड़े हुए उपकरण अब Google असिस्टेंट के साथ, लाइटबल्ब से लेकर फ्रिज और बाकी सब के बीच संगत हैं। असिस्टेंट 1000 से अधिक होम ऑटोमेशन ब्रांडों और 10,000 से अधिक उपकरणों के साथ काम करता है।

यहां Google Assistant partners की पूरी सूची है, लेकिन यहां कुछ महत्वपूर्ण संगत उपकरणों का एक समूह है:

Google Assistant

Honeywell, Ikea, I Robot, Hive, एलजी उपकरणों, Logetic, Nest, Netatmo, osram, फिलिप्स ह्यू, सैमसंग स्मार्टथिंग्स, Ring, टी.पी.-लिंक, व्हर्लपूल,  WeMo, Tado

इन उपकरणों को Google Assistant द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आप लाइट और स्विच को चालू और बंद कर सकते हैं। आप हीटिंग को बदल सकते हैं या एक चेतावनी प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी सफाई हो गई है या एक वॉशिंग चक्र समाप्त हो गया है।

Google Assistant कनेक्ट क्या है?

Google  कनेक्ट एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो डिवाइस निर्माता Google Assistant को अधिक आसानी से और सस्ते में उपकरणों में लाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उपभोक्ताओं के लिए, इसका मतलब है कि आपको विभिन्न प्रकार के smart device जल्द ही आने चाहिए। उदाहरण के लिए, Google ने कहा कि एक partner ई-इंक display बना सकता है जो आपके लिंक किए गए स्मार्ट स्पीकर से सामग्री वितरित करने के लिए सहायक कनेक्ट का उपयोग करते समय, weather या आपके calendar को प्रोजेक्ट करता है।

गूगल असिस्टेंट तथाकथित “उच्च-क्रम कंप्यूटिंग” को संभालेंगे – यह जानना कि calendar पर क्या है, अपडेट के लिए जांच करना आदि।

Google Assistant
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे Phone में Google Assistant है?
 

यह जाँचने के लिए कि क्या आपके फ़ोन में Google Assistant है, “ok Google” कहें या होम बटन को दबाएँ। असिस्टेंट के लिए यह शुरुआती बिंदु है, जिसके बाद आप टाइप कर सकते हैं या बोल सकते हैं और Assistant प्रतिक्रिया दे सकते हैं। आमतौर पर, एंड्रॉइड के सेट-अप के दौरान, आपको Assistant को कॉन्फ़िगर करने के लिए संकेत दिया जाएगा।

स्मार्ट असिस्टेंस :

कुछ कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित virtual असिस्टेंट होने के बावजूद, यह स्मार्ट है और समय के साथ बेहतर होता जा रहा है। असिस्टेंट न केवल कई भाषाओं को सपोर्ट करता है, बल्कि इसका इस्तेमाल बहुत सरे apps और हार्डवेयर में हो रहा है। आपको प्रश्न पूछने और उत्तर प्राप्त करने के अलावा, असिस्टेंट आपकी असिस्टेंट की तरह बहुत सारे काम करता है। आपको आपकी   schedule travel के समय अनुसार रखना, हाल ही में नियुक्तियों की जानकारी देना, रात्रिभोज रिजर्वेशन करना,आदि कुछ ऐसी चीजें हैं जो सहायक कर सकते हैं। सहायक आपको भीड़ भाड, रद्द करना इत्यादि केबारे में भी इन्फोर्म करता है, ताकि आप अपने acording चीज़ों को पुनर्निर्धारित कर सकें।

सटीक और जल्द उत्तर :

गूगल असिस्टेंट generally context के साथ तेज और ठोस उत्तर देता है। यह न केवल एक शब्द याएक पंक्ति उत्तर प्रदान करता है, बल्कि विस्तृत स्पष्टीकरण के साथ आने में भी काफी अनुकूल है।उदाहरण के लिए, यदि आप असिस्टेंट से पूछते हैं कि पृथ्वी से बृहस्पति कितना दूर है, तो आपको व्यापक उत्तर मिलेगा।

 

म्यूजिक भी Google assistant का मजबूत सूट है, क्योंकि Google की अपनी म्यूजिक service है। कुछ मामलों में, virtual assistant तीसरे पक्ष की सेवाओं के साथ अच्छी तरह सेसंबंध रखता है। Google असिस्टेंट क्रोमकास्ट से related किसी भी स्पीकर से भी कनेक्ट कर सकता है|

Google Assistant के ऑफिसियल पेज के लिए क्लिक करे 

This Post Has One Comment

Leave a Reply