Best Blogging tips and tricks must know for Success

Best blogging tips जो परिणाम लाएंगे

Blogging tips के बारे में इनफार्मेशन होना जरुरी है |No matter कि आप क्या कर रहे हैं, मगर जो भी कर रहे है वह एक एक अच्छी तरह से सोची समझी योजना के तहत होना चाहिए है। यह न केवल आपके वर्क  और results  को और अधिक कुशल बना देगा, बल्कि यह स्पष्ट कर देगा कि आप कहां हैं।

अधिकांश ब्लॉग organic ट्रैफ़िक के माध्यम से नए users बनाते हैं। और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका उच्च quality वाले posts लिखना है। इसलिए, आपको एक सुनहरा नियम याद रखना होगा: content ही king है| अगर आपके content में वो बात होगी जिसको user search करता है वो मिलेगा तो आपका पोस्ट रैंक करना का यह main कारणों में से होगा|

यहाँ कुछ शीर्ष blogging tips बता रहा हूँ जो पॉजिटिव result दिखाती है |

  1. बेसिक एसईओ सीखें।

हालांकि search इंजन optimization मुश्किल लग सकता है, यह वास्तव में एक सबसे बेस्ट स्किल है जिसे आप ब्लॉग शुरू करने से पहले सिख सकते हैं।

उचित एसईओ आपको यह सुनिश्चित करते हुए competation से आगे मीलों तक ले जा सकता है कि आपकी सामग्री प्रासंगिक और देखी हुई है।यह blogging tips बहुत ही important है google में रैंक के लिए |

 

blogging tips

SEO सीखने के लिए कुछ बेहतरीन संसाधन यहां दिए गए हैं:

यह blogging tips important है |

30 बेस्ट wordpress seo tips

Google द्वारा search इंजन optimization (seo) स्टार्टर गाइड।

नवीनतम एसईओ practices को कैसे जानें

  1. Keyword research करें।

आदर्श रूप से, आपके ब्लॉग पोस्ट को ऐसे keyword और phrases को टारगेट करना चाहिए जिन्हें लोग search इंजन का उपयोग करते समय देखते हैं।

उचित keyword अनुसंधान के बिना सामग्री को बाहर पंप करना अंधेरे में शूटिंग करने जैसा है। आप कुछ हिट कर सकते हैं, लेकिन आप बिल्कुल निश्चित नहीं हैं कि क्या।

keyword को focus करे,  उनकी search volume को ध्यान दे और वर्तमान में सबसे अधिक रैंक करने वाली सामग्री आपको खोज के इरादे का एक बहुत अच्छा विचार दे सकती है। एक बार जब आप जान जायेंगे solid ब्लॉग पोस्ट बनाना तो बहुत आसान हो जाएगा।

keyword अनुसंधान करना एक महत्वपूर्ण होमवर्क है जिसे हर किसी को देखना चाहिए कि ब्लॉग कैसे शुरू करना चाहिए।

सौभाग्य से, free tools और resources का ढेर है जो आपकी सहायता कर सकता है। यहाँ आप कहाँ शुरू कर सकते हैं:

blogging tips

 

Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें।

Google trends (आपको वाक्यांशों और खोज शब्दों की लोकप्रियता में बदलाव देखने में मदद करता है)।

Public को answer दें (देखें कि खोज शब्द में कौन से प्रश्न और प्रश्न सबसे अधिक हैं)

Keyword Finder (free tools जो आपकी search volume और अन्य उपयोगी आँकड़े दिखाते हैं)।

  1. अपनी competitaion पर research करें।

नए ब्लॉगों में right डायरेक्शन निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि यह आपके सामने एक अच्छे उदाहरण के साथ हमेशा आसान होता है।

अपने niche में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ब्लॉगों पर शोध करना अपनी खुद की साइट के लिए नए ideas को खोजने का एक शानदार तरीका है।

सबसे पहले, 5-10 ब्लॉग या वेबसाइटों की एक सूची इकट्ठा करें जो आपके niche में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करती हैं। फिर, रिपोर्ट बनाने के लिए इसी तरह के tools का उपयोग करें।

जबकि free version सीमित आँकड़े प्रदान करता है, फिर भी आप शीर्ष 5 organic और paid keyword जैसे मीट्रिक देख सकते हैं। एक बार जब आप research करते है  तो आपको अपने blog  में किस content की आवश्यकता है, इसके बारे में अधिक स्पष्टता से देखना चाहिए।

  1. एक कंटेंट प्लान बनाएं।

simple and easy पोस्ट writting करे। व्यापक विषयों से शुरू करें और अधिक विशिष्ट शाखाओं तक अपना रास्ता बनाएं। यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में अच्छी तरह से अनुभवी हैं, तो पहले इसे प्राथमिकता दें।

उल्लेखनीय परिणाम तुरंत नहीं आएंगे, इसलिए अनुशासन आपका नया सबसे अच्छा दोस्त होगा। लेख प्रकाशन के लिए समय सीमा निर्धारित करने की कोशिश करें और अपनी overall progress की monitoring करें।

Quality और quantity के बीच आइडियल balance खोजने का लक्ष्य करे। फिर, अपनी योजना पर टिके रहें और results को reflect करने के लिए कुछ समय छोड़ दें।

  1. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सेट करें।

Online presence बनाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अकेले एक ब्लॉग शुरू करते हैं। लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस कार्य को बहुत सरल बनाते हैं।

सबसे पहले, वे users इंगेजमेंट बढ़ाएंगे। आप नए लेखों, योजनाओं और अपडेट के बारे में लोगों को सूचित कर सकते हैं।

यह आपके पाठकों से परिचित होने का एक amazing तरीका है। एक महत्वपूर्ण गलती जो कई नये blogers करते हैं, वे अपने users और उनकी जरूरतों की अनदेखी करते हैं।

लेकिन एक फेसबुक और ट्विटर प्रोफाइल के साथ, आप अपने readers से सीधे feedback प्राप्त कर सकते हैं। और जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं, आप सीरियस बिज़नस ऑफर्स या इसी तरह के अवसरों में भाग ले सकते हैं।

blog tips

 

आपके ब्लॉग में आपके द्वारा produce content के आधार पर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी नए पाठकों को आकर्षित कर सकते हैं। यह न केवल आपके मौजूदा दर्शकों को इकट्ठा करने के बारे में है। जैसे-जैसे लोग आपकी content share करते हैं, अधिक से अधिक लोग आपके blog को visit करेंगे। यह blogging tips मदद कर सकती है बहुत आपकी |

  1. Guest post करें।

आपके द्वारा अपना ब्लॉग लॉन्च करने के बाद, सबसे कठिन कार्यों में से एक यह होगा की लोग आपको नोटिस करे। बहुत सरे competitors आपके रास्ते में खड़े होंगे और Google के top ten results में आने के लिए आपको बहुत समय की आवश्यकता होगी।

हालांकि, इस blogging journey को कम उबाऊ बनाने के तरीके हैं, और अतिथि पोस्ट करना उनमें से एक है।

Guest posting एक अभ्यास है जिसे कई ब्लॉगर, लेखक और व्यवसाय स्वामी नियमित रूप से करते हैं।

Basic idea यह है की  एक अन्य वेबसाइट पर आपके ब्लॉग के कुछ content लिंक के साथ publish हो। इससे आपके blog को बहुत ज्यादा benefits मिलेगी|

अन्य websites से link के कारण आपके blog का seo बूस्ट होता है। यह blogging tips आपके लिए  आसानी करेगा |

Organic traffic direct increase होता है।

  1. Google Analytics Implement करें।

अपने traffic की monitoring करना एक सफल ब्लॉग बनाने का एक अनिवार्य हिस्सा है।

अपने visitors  को जानना और वे आपकी साइट से जो चाहते हैं वह आपको कुछ कदम आगे बढ़ाएगा।

और इस जॉब की देखभाल करने का सबसे अच्छा साधन Google Analytics है। यह आपके visitors, उनकी आदतों, विभिन्न सामाजिक मैट्रिक्स और बहुत कुछ को ट्रैक करता है।

इंटरेस्टिंग बात है की google analytics यह software पूरी तरह से मुफ़्त है! इसका मतलब है कि हर blogger आसानी से अपने पाठकों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

  1. Google को नई content सबमिट करें।

रोजाना हजारों नई वेबसाइटें बनती हैं। और नए पोस्ट और articles की संख्या लाखों में होगी| Google और अन्य search engines को आपकी नई content को indexing करने में बहुत समय लग सकता है। लेकिन आप शॉर्टकट तरीके से google में अपनी पोस्ट को direct index करवा सकते है!

Google search console में अपनी site को जोड़ने से आपको निम्नलिखित अवसर मिलेंगे:

अपने ब्लॉग के performance की monitor करें।

sitewide errors के मामले में अलर्ट प्राप्त करें।

वेरियस टेस्टिंग tools का use करें।

और सबसे important बात, आप नए blog पोस्ट सबमिट करने में सक्षम होंगे और Google को उन्हें क्रॉल करने के लिए बाध्य करेंगे।

  1. बैकलिंक्स build करें।

यदि आप Google search के top ten तक पहुंचना चाहते हैं, तो बैकलिंक्स कुछ ऐसे हैं, जिन्हें आपको गंभीरता से लेने की आवश्यकता है।

वास्तव में, यह सबसे important ranking फैक्टर्स  में से एक है जो Google वेबसाइटों का मूल्यांकन करते समय ध्यान में रखता है।

जबकि नए ब्लॉगों को content का उत्पादन करने और मौजूदा pages को सुधारने पर फोकस करना चाहिए |

बहुत अधिक उच्चतम गुणवत्ता की सामग्री भी Google SERPs की रोशनी को नहीं देख सकती है यदि आप अपने बैकलिंक प्रोफाइल पर काम नहीं करते हैं।

luckily  उन्हें प्राप्त करने के कई सिद्ध तरीके हैं। यहां शुरू करने के लिए अच्छे संसाधन हैं| 

यह blogging tips मोस्ट important है रैंक के लिए |

blog tips

 

  1. धैर्य रखना जरुरी है।

एक important बात याद रखें: एक ब्लॉग शुरू करना एक दीर्घकालिक निवेश है। किसी भी नई गतिविधि की तरह, आपको किसी भी उल्लेखनीय परिणाम को देखने के लिए प्रयास और समय की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, Google को आपके ब्लॉग के existence को पहचानने से पहले समय लगेगा। कई एसईओ विशेषज्ञों का दावा है कि आपकी सामग्री के प्रभाव (जिसे Google sandbox भी कहा जाता है) शुरू करने से पहले कुछ समय बीतने की आवश्यकता है।

इसलिए यदि आप रियल में success होना चाहते हैं, तो धैर्य के साथ खुद को जगाने का तरीका है। सर्वश्रेष्ठ के लिए आशा करें, लेकिन सबसे बुरे के लिए तैयार रहें, और आप निश्चित रूप से वहां पहुंचेंगे।

आपको एक ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए

ब्लॉग क्यों शुरू करें

जब भी आप कुछ new करते हैं, तो यह first question है, जिसका उत्तर आपको ढूंढना चाहिए। क्यूं कर?

एक बार जब आप कारणों को uncover कर लेते हैं, तो पूरी प्रक्रिया अधिक सुखद हो जाएगी। और आप बस कुछ नई चीजें सीख सकते हैं।

आप niche संबंधित ज्ञान का निर्माण करेंगे। गुणवत्ता ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए, आपको अपने niche का अध्ययन करने और कई नए क्षेत्रों पर शोध करने की आवश्यकता होगी। इस process के दौरान, आप valuable knowledge  इकट्ठा करेंगे जो भविष्य में आपकी मदद कर सकता है। कौन जानता है, आप सिर्फ अपने ऑनलाइन कारोबार शुरू करने के लिए विचारों को काफी उजागर कर सकते हैं।

यह आपके ideas को express करने का एक शानदार तरीका है। क्या आपके पास उन दिनों में से एक है जहां कई महान विचार बहने लगते हैं, लेकिन उन पर कार्य करने का कोई तरीका नहीं है? ठीक है, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करते हैं, तो कमोबेश उसी का ध्यान रखा जाता है। दुनिया भर के सभी लोगों के साथ अपनी insights और opinions share करें!

आप consistent traffic का निर्माण करेंगे। कई नई परियोजनाएं और व्यवसाय अक्सर अपने नए विचारों या उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए दर्शकों को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। यह growth और विस्तार में सुस्ती पैदा कर सकता है। लेकिन जगह में एक ब्लॉग के साथ, आप मूल्यवान ट्रैफ़िक का निर्माण कर सकते हैं और इसे संभावित visitors या users में बदल सकते हैं!

नए opportunities दिखाई देंगे। जबकि blogging journey के start  में थोड़ी कठिनयी हो सकती है, एक बार जब आपका ब्लॉग बढ़ने लगेगा, तो आप कई नए अवसरों पर ठोकर खाएंगे। जैसे ही आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करते हैं, अधिक से अधिक लोग आपके सर्कल में शामिल होंगे। और आप अपने niche में अगले बड़े विशेषज्ञ बन सकते हैं!

world को वह show करे जो आप कर रहे हैं। आधुनिक तकनीक के इस युग में भी, लिखित शब्द अभी भी आपके संदेश को प्राप्त करने का सबसे शक्तिशाली तरीका है। यदि आप एक side project चला रहे हैं, तो ब्लॉग शुरू करना दुनिया के लिए अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। इंटरनेट की शक्ति का use करके आप world के हर कोने में तुरंत पहुंच सकते हैं!

अगले बड़े influencer बनें। हर नई blog post आपको महानता के करीब एक कदम मिलेगी। यदि आपके पास एक निश्चित क्षेत्र में बहुत सारी विशेषज्ञता है, तो ब्लॉगिंग आपको market में खुद को established करने में मदद करेगी। एक दर्शक बनाएँ, नए संबंध बनाएं, अपने विचारों को प्रस्तुत करें और सभी सीमाओं को तोड़ दें!

आप अपने dreams के towards काम करें। किसी लक्ष्य की दिशा में काम करने से बेहतर कोई भावना नहीं है। हालाँकि कई बार, हम यह नहीं जानते कि हम किस direction में कोशिश करे। यदि आप किसी चीज़ के बारे में भावुक हैं, तो ब्लॉग बनाने से आपको अपने वास्तविक जुनून की दिशा में काम करने के लिए सही वातावरण मिलेगा।

वर्षों पहले, blogging को कुछ गंभीर नहीं माना गया था। लेकिन समय बीतने के साथ, कई लोगों ने अपने ब्लॉग को एक ठोस व्यवसाय में बदल दिया है।

Freedom ऐसी चीज है जिस पर आप अपना लक्ष्य बना रहे हैं, तो अपना ब्लॉग चलाना सही दिशा में एक छोटा कदम है।

 

लास्ट but नोट लीस्ट

बधाई हो! अब आपको ब्लॉग शुरू करने और सफल होने के सभी उचित steps के बारे में पता है। एकमात्र हिस्सा जो शेष है वह execution है, इसलिए आप किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं |

और यदि आपके पास कोई अन्य ब्लॉगिंग से संबंधित प्रश्न, पूछताछ, या युक्तियां हैं, तो उन्हें नीचे अपनी राय जरुर दे और comment करे |

 

Leave a Reply